चैंपियंस ट्रॉफी 2017: 'सुपरफाइनल' में चैंपियन बनने के लिए होगा भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मुकाबला

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: 'सुपरफाइनल' में चैंपियन बनने के लिए होगा भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मुकाबला
टीम इंडिया ने 4 जून को पाकिस्तान को हराकर अपने चैंपियंस ट्रॉफी अभियान का विजयी आगाज किया था. अब 18 जून को फाइनल में एक बार फिर खिताब जीतने के लिए भारत के सामने पाकिस्तान को हराने की चुनौती होगी. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. लेकिन पाकिस्तान को किसी ने खिताब के दावेदारों में शामिल नहीं किया था. लेकिन पाकिस्तान ने सारे कयासो को धता बताते हुए पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाते हुए भारत के साथ भिड़ंत पक्की कर ली. भारत इससे पहले 2000, 2002 और 2013 में फाइनल में पहुंच चुका है और अब उसने चौथी बार फाइनल में जगह बनाई है. इनमें से भारत 2002 और 2013 में दो बार खिताब जीत चुका है.
इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का सफरः
भारतीय टीम इस पूरे टूर्नामेंट में चैंपियन की तरह खेली है. उसने पहले मैच में पाकिस्तान को 124 रन से रौंदा, दूसरे मैच में 321 रन बनाकर भी श्रीलंका से 7 विकेट से मात खाई, तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 191 रन पर समेटते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की और सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 265 रन के लक्ष्य के जवाब में 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई.
वहीं पाकिस्तानी टीम ने भारत के खिलाफ हार से सिलसिला शुरू किया और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 रन से जीत हासिल की, श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा और फिर सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई.
रिकॉर्ड में भारत का पलड़ा भारीः
आईसीसी टू्र्नामेंटों में इन दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 15 मैचों में भारत ने 13 में और पाकिस्तान ने 2 में जीत हासिल की है. चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों के बीच खेले गए 4 मैचों में दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर हैं.
दोनों टीमों के इन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरेंः
टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन जोरदार फॉर्म में हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच को छोड़कर बाकी तीनों मैच में दो में शतकीय और एक में अर्धशतकीय साझेदारी की है. धवन ने इस टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा 319 रन बनाए हैं जबकि रोहित 301 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं. वहीं कप्तान कोहली भी चार मैचों में तीन हाफ सेंचुरी जड़कर 253 रन बना चुके हैं. युवराज ने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 29 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोकी थी.
धोनी भी श्रीलंका के खिलाफ जोरदार हाफ सेंचुरी जड़कर अपने हाथ दिखा चुके हैं. इनके अलावा हार्दिक पंड्या और केदार जाधव भी छोटी-छोटी लेकिन आक्रामक पारियां खेल चुके हैं. टीम इंडिया की बैटिंग ही उसकी ताकत साबित हुई है. गेंदबाजी में भी भारत के तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया है. इन दोनों के अलावा स्पिन गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा और अश्विन हैं. सेमीफाइनल में केदार जाधव ने भी दो विकेट झटकते हुए बांग्लादेश की टीम को हैरान किया था.
चैंपियंस ट्रॉफी 2017: 'सुपरफाइनल' में चैंपियन बनने के लिए होगा भारत-पाकिस्तान के बीच सबसे बड़ा मुकाबला
वहीं पाकिस्तानी टीम के ओपनर फखर जमान और अजहर अली अच्छी फॉर्म में हैं. इसके बाद उनके पास मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक और कप्तान सरफराज अहमद जैसे बल्लेबाज हैं. फकर और अजहर ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जोरदार हाफ सेंचुरी जड़ते हुए मैच को एकतरफा बना दिया था. पाकिस्तान की असली ताकत उसकी गेंदबाजी है और उसके पास मोहम्मद आमिर, जुनैद खान और हसन अली जैसे गेंदबाज हैं. अली अब तक 10 विकेट झटककर टूर्नामेंट में सबसे आगे चल रहे हैं. इसके अलावा उनके पास इमाद वसीम और शादाब खान जैसे स्पिन गेंदबाज भी हैं.
मैच का समयः भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे
मैच स्थानः ओवल, लंदन
दोनों टीमें इस प्रकार हैंः
भारतः विराट कोहली (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, उमेश यादव, युवराज सिंह.
पाकिस्तानः सरफराज अहमद (कप्तान), अहमद शहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखहर जमान, हारिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, शोएब मलिक, वहाब रियाज.
Labels:

Post a Comment

[facebook][blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.