ऐसे लॉक करें अपनी आधार डिटेल्स, कोई नहीं कर पाएगा मिसयूज

ऐसे लॉक करें अपनी आधार डिटेल्स, कोई नहीं कर पाएगा मिसयूज
नई दिल्ली। आधार को लेकर कई लोगों के मन में आशंका है कि कहीं इसकी डिटेल्स दूसरे के हाथ लगने पर दुरुपयोग तो नहीं होगा? बीते दिनों खबरें भी आई थीं कि बड़ी संख्या में लोगों की आधार कार्ड डिटेल्स सरकारी वेबसाइट से लीक हो गई हैं। बहरहाल, अब इसका इलाज भी कर दिया गया है।
UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक करने की सुविधा दी गई है। बायोमेट्रिक डिटेल्स में आंखों की पुतलियों की पहचान के साथ ही फिंगर प्रिंट और कार्डधारक की फोटो होती है। फिंगर प्रिंट और आंखों की पुतलियों की डिटेल्स सबसे अहम है। इनके माध्यम से ही कार्डधारक की पहचान होती है। इसके अलावा आधार में नाम, पता, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल ए़ड्रेस भी होता है।
लॉक करें और बचाएं अपनी अहम जानकारी
दरअसल, जैसे ही बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक किया जाता है, कोई भी (यहां तक कि कार्डधारक भी) उसका उपयोग नहीं कर सकता है। अधिकारियों के मुताबिक, बायोमेट्रिक डिटेल्स पूरी तरह लॉक हो जाती है। यदि कार्डधारक को कहीं पहचान के लिए इस्तेमाल करना है तो वह कुछ देर के लिए अनलॉक कर सकता है। उपयोग होने के बाद यह डिटेल्स फिर लॉक की जा सकती हैं। यह बेहद आसान है। लॉक करने से आधार से मिलने वाली सुविधाओं पर कोई असर नहीं होगा।
हर 10 साल में करवाएं यह बदलाव
UIDAI की वेबसाइट पर कार्डधारकों को सलाह दी गई है कि वे हर 10 साल में अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराएं। यदि किसी बीमारी, इनफेक्शन या अन्य कारण से बायोमेट्रिक डिटेल्स में बदलाव आया है, तो भी आधार अपडेट किया जाना जरूरी है।
ऐसे लॉक/अनलॉक करें अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स
  • आधार की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock पर जाएं
  • अपना आधारकार्ड नंबर दर्ज करें
  • सेक्युरिटी कोड/कैप्चा दर्ज करें
  • मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा (रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूरी है)
  • आधार को लॉक कर दें।
  • अनलॉक करने की भी यही प्रक्रिया है।

अब कोई आपके आधार का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता. क्योंकि अब UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करके इसे सिक्योर बनाया जा सकता है. हाल ही में हजारों यूजर्स के आधार नंबर और पर्सनल जानकारी लीक होने की खबरें आई थीं. इसके बाद आधार की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे थे.

हालांकि, 'यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया' ने कथित तौर पर एक आरटीआई के जवाब में दावा किया कि आधार कार्ड होल्डर्स का बायोमीट्रिक डाटा पूरी तरह सिक्योर है.

UIDAI वेबसाइट पर आधार यूजर्स को बायोमीट्रिक इन्फॉर्मेशन लॉक करने की सुविधा दी गई है, ताकि किसी भी तरह इसका गलत इस्तेमाल रोका जा सके. यहां हम आपको आधार का बायोमीट्रिक लॉक करने का प्रॉसेस बता रहे हैं.
Labels: , ,

Post a Comment

[facebook][blogger]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.